Bike Driving Tips: बाइक रोकते समय पहले क्लच दबाएं या ब्रेक, 90% लोग नहीं जानते सही तरीका

Kumar Sandeep
Kumar Sandeep  - Editor
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Bike Driving Tips: हर बाइक ड्राइवर के मन में एक सवाल घर किए है कि बाइक को रोकते समय पहले ब्रेक दबाया जाए या फिर क्लच. फिर ड्राइवर नया हो या पुराना सभी के मन में ये बात होती है. हालांकि ये बात पूरी तरह से परिस्थितियों पर निर्भर करती है. जैसे आप किस स्थिति में ब्रेक लगा रहे हैं, आपकी गति क्या है और मोटरसाइकिल किस गियर में उस दौरान चल रही है. आइये आपको 4 उदाहरणों के साथ बताते हैं कि पहले ब्रेक दबाएं या फिर क्लच…

 

वैसे बता दें कि मोटरसाइकिल ड्राइव करना बेहद आसान है. इसमें सिर्फ 4 ही चीजें होती हैं- क्लच, गियर, रेस और ब्रेक. चारों का ही महत्व बराबर है. कभी इन्हें अकेले इस्तेमाल में लाया जाता है तो कभी दूसरी चीजों के साथ कॉम्बीनेशन में. मतलब क्लच के साथ गियर और ब्रेक का इस्तेमाल होता है.

Bike Driving Tips

रेस देते समय हालांकि किसी दूसरी चीज का इस्तेमाल नहीं होता. फिर भी बहुत से लोगों के मन में वही शंका रहती है, जो हम ऊपर बता चुके हैं कि ब्रेक लगाते समय पहले ब्रेक लगाएं या क्लच दबाएं. या फिर दोनों एक साथ. चलिए समझते हैं-

पहली स्थिति

अगर आप ट्रैफिक में फंसे हैं या सामने कोई जानवर आ जाए या सामने वाली गाड़ी रुक जाए तो ऐसी स्थिति में बाइक को पूरी तरह से रोकने की जरूरत पड़ सकती है. ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप पहले क्लच दबाएं और साथ में ब्रेक. इससे आपकी बाइक रुक जाएगी और बंद भी नहीं होगी. अगर आप ऐसी स्थिति में अचानक ब्रेक लगा देंगे बाइक रुक तो जाएगी, लेकिन बंद हो जाएगी.

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दूसरी स्थिति

अगर आपकी बाइक स्पीड में है और आप सिर्फ बाइक की स्पीड कम करने के लिए ब्रेक लगा रहे हैं यानी आपका बाइक रोकने का कोई इरादा नहीं है तो ऐसी स्थिति में सिर्फ ब्रेक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद आप क्लच को अप्लाई करते हुए गियर को डाउन शिफ्ट कर सकते हैं. यह बाइक की स्पीड कम करने के लिए अच्छी प्रैक्टिस है.

तीसरी स्थिति

अगर आप 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से जा रहे हैं. इस दौरान किसी वजह से आप सिर्फ अपनी स्पीड को 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा तक कम करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में क्लच दबाने की जरूरत नहीं है. ऐसे में सिर्फ हल्का से ब्रेक अप्लाई करने के बाद थ्रोटल के इस्तेमाल से बाइक को फिर से उसी रफ्तार तक ला सकते हैं.

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चौथी स्थिति

यह एक इमरजेंसी वाली स्थिति हो सकती है. अगर आप एक ट्रैफिक वाले एरिया में हैं या हाईवे पर हैं या कम या ज्यादा स्पीड पर बाइक चला रहे हैं तो किसी भी स्थिति में अगर बाइक को अचानक रोकना पड़ जाए तो क्लच और ब्रेक दोनों का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में हमें किसी तरह के माइलेज के बारे में नहीं सोचना चाहिए.

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मेरा नाम संदीप कुमार है. मैं हरियाणा का निवासी हूं. मैंने स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै SSORajasthan.in पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रहा हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करता हूँ.
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